कई बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करता है अमरुद का काढ़ा, ऐसे करें तैयार

कई बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करता है अमरुद का काढ़ा, ऐसे करें तैयार

सेहतराग टीम

अमरुद के फल और पत्ती दोनों सेहत  लाभदायक होते हैं, क्योंकि अमरुद के फल और पत्ती में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके फल और पत्ती में कई गुण होते हैं जो कई तरह की बीमारियों से आराम दिलाते हैं। जैसे, अमरुद की पत्तियों का खाली पेट सेवन करने से पेट संबंधी परेशानी से आराम मिलता है। अमरुद की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं। वहीं डायबिटीज रोगियों को अमरूद की पत्तियों से तैयार काढ़ा पीना चाहिए, ये उनके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

पढ़ें- सेहत के लिए बड़े काम की चीज अमरुद की पत्तियां

अमरूद का काढ़ा कैसे तैयार करें?

अमरूद का काढ़ा बनाने के लिए एक बर्तन में 2 गिलास पानी लें। इसमें 4 से 5 अमरूद की पत्तियां डालें। अब इसे गैस पर अच्छे से उबालें। जब पानी आधा रह जाए, तब गैस को बंद कर दें। पानी को ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद पानी को छानकर पिएं। इससे डायबिटीज की परेशानी कंट्रोल में रहेगी।

शुगर की परेशानी से राहत

अमरूद की पत्तियों से बना काढ़ा पीने से शुगर की परेशानी कंट्रोल में रहेगी। दअसल, इसमें अमरूद की पत्तियों में इंसुलिन भरपूर से होता है, जो आपके शरीर में ग्लूकोज को नियंत्रित करता है।

पिंपल्स की परेशानी करे कम

अमरूद की पत्तियों के सेवन स्किन की परेशानी दूर हो सकती है। पिंपल्स और स्किन की अन्य परेशानी से राहत पाने के लिए आप अमरूद की पत्तियों का इस्तेमाल करें। इसके लिए अमरुद की पत्तियों को लें। इसे अच्छे से पीसकर स्किन पर लगाएं। कुछ दिनों तक इसको अपने फेस पर लगाने से पिंपल्स की परेशानी दूर होती है। इतना ही नहीं यह आपके ब्लैकहैड्स को भी दूर कर सकता है।

मुंह के छालों से दिलाए राहत

अमरूद के काढ़े से कुल्ला करने पर मुंह के छाले से निजात मिलेगा। इतना की नहीं यह मसूड़ों में घाव और छाले की परेशानी को दूर करता है। अगर आप काढ़ा नहीं पीना चहते हैं, तो इसकी पत्तियों को चबाएं। इससे आपको काफी राहत मिलेगा।

हाई ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी अमरूद की पत्तियां काफी फायदेमंद हो सकती है। इसके लिए खाली पेट अमरूद का काढ़ा पिएं। इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर काफी हद तक कंट्रोल में रहेगा।

डायरिया की परेशानी करे दूर

डायरिया और दस्त की शिकायत होने पर भी अमरूद की पत्तियां आपके लिए फायदेमंद हो सकती हैं। इसके लिए काढ़ा बनाते समय इसमें अदरक या फिर सौंठ का छोटा सा टुकड़ा दालें। इससे लिवर से जुड़ी परेशानी से राहत मिलेगा।

इसे भी पढ़ें-

सेहत के लिए अमरुद का फल ही नहीं पत्ते भी फायदेमंद, जानिए 6 स्वास्थ्य लाभ

प्रेग्‍नेंसी में अमरूद खाना चाहिए या नहीं, क्या फायदे और नुकसान हैं

अमरुद की पत्तियों का जूस डायबिटीज में फायदेमंद, इन 6 बीमारियों में भी असरदार

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।